Top 10 Motivational Books to Read – 10 मोटिवेशनल किताबें जो आपको जरूर पढ़नी चाहिये।

Top 10 Motivational Books to Read. 10 मोटिवेशनल किताबें जो आपको जरूर पढ़नी चाहिये।

“पुस्तकों से प्रेम करना सीखिये। पुस्तकों में वो खजाना है जिसे दुनिया का सारा धन मिलककर भी नहीं ख़रीदा जा सकता, परन्तु उसे सबसे गरीब मजदूर भी बिना कुछ दिये पा सकता है। ”

-अज्ञात

यदि आपको जिंदगी में कामयाब बनना है तो आपको ज्यादा से ज्यादा अच्छी एवं मोटिवेशनल किताबों को पढ़ना चाहिये। अच्छी किताबें ही हमारी अच्छी एवं सच्ची दोस्त होती है।

एक रिसर्च में पता चला है कि दुनिया के ज्यादातर अमीर एवं कामयाब लोग टीवी या सिनेमा देखना पसंद नहीं करते, बल्कि वे प्रेरक किताबें पढ़ना जरूर पसंद करते है।

दुनिया के सबसे सफलतम बिजनेसमैन और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक कम्प्यूटर किंग बिल गेट्स को किताबें पढ़ने का बहुत शोंक है। एक अनुमान के मुताबिक बिल गेट्स एक साल में करीब 50 किताबें पढ़ते है। बिल गेट्स के बारे में एक बात मशहूर है कि वे एक हफ्ते में एक किताब निपटा लेते है।

इसी प्रकार दुनिया के सबसे अमीर आदमी अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजॉस के बारे में कहा जाता है कि वो एक किताब पढ़ने से पहले दूसरी नई किताब खरीद लेते है। इसी तरह रतन टाटा, मुकेश अम्बानी, शाहरुख़ खान, आदि चर्चित शख्सियत भी किताबें पढ़ने की बहुत शौकीन है।

यहाँ दी गयी किताबें मेरी खुद की पढ़ी हुई है और मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ की आप भी इन्हे पढ़कर अपने जीवन में एक बदलाव आवश्यक रूप से महसूस करेंगे।

आप चाहें तो इन पुस्तकों को कहीं से भी खरीदकर पढ़ सकते है, लेकिन जब आपको ये पुस्तकें कम कीमत में और घर बैठे उपलब्ध हो रही है तो क्यों अपना कीमती समय किताबें ढूंढने और खरीदने में खराब किया जाये। इसके बजाय तो अपने कीमती समय को पुस्तकें पढ़ने में लगाया जाये।

इसके लिए मैं इन किताबों को ऑनलाइन खरीदने का लिंक भी दे हूँ। पुस्तकें खरीदने के लिए उसकी इमेज(image) पर क्लिक करें। मुझे आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप इन Top 10 Motivational Books to Read को पढ़ेंगे और खुद को कामयाबी की राह पर आगे बढाएंगे।

Book 1. The Secret – रहस्य

शीर्षक – रहस्य
लेखक – रॉन्डा बर्न
वेबसाइट – www.thesecret.tv
पुस्तक सार – इस पुस्तक में आप जीवन के हर पहलू – धन, सेहत, संबंध, ख़ुशी और लोक-व्यवहार – में रहस्य का प्रयोग करना सीखेंगे। आप अपने भीतर छिपी उस प्रबल शक्ति को जान जायेंगे, जिसका दोहन अभी नहीं हुआ है। यह एहसास आपके जीवन के हर पहलू को खुशियों से भर सकता है।

Book 2. How to Win friends & Influence People

शीर्षक – लोक व्यवहार प्रभावशाली व्यक्तित्व की कला
लेखक – डेल कारनेगी
पुस्तक सार – लोक व्यवहार जीवन की वह कला दर्शन है जो मनुष्य होने के नाते सबको प्रभावित करता है लेकिन कोई भी कला तब तक प्रभावित नहीं करती जब तक आप व्यवहार सिद्धांत को जमीनीं हकीकत से नहीं मिलाते।
आप चाहे किसी वर्ग या पेशे से हो, जीवन में आगे बढ़ने और सफलता पाने के लिए दूसरों को प्रभावित करना जरुरी है।

पुस्तक के आकर्षण:

  • नये सपनो का सर्जन करेगी।
  • शीघ्र नये दोस्त बनाने में मददगार।
  • एक अच्छा वक्ता बनाएगी।
  • साथियों में जोश भरना सिखाएगी।
  • सफलता के लिए लोगो को प्रेरित करेगी।

लोक व्यवहार सुधारें और लोगों का दिल जीतें।

Book 3. Public Speaking for Success

शीर्षक – अच्छा बोलने की कला एवं कामयाबी
लेखक – डेल कारनेगी
पुस्तक सार – महान वक्ता में कौनसे विशेष गुण होते है और उन गुणों को कैसे प्राप्त किया जा सकता है? स्वयं के व्यक्तित्व में ऐसी कौन सी कमी है, जो इन गुणों की प्राप्ति में बाधा बन सकती है? इस विषय पर महान लेखक डेल कारनेगी की सदाबहार एवं सर्वाधिक पसंद की जाने वाली इस पुस्तक के द्वारा कोई भी सामान्य व्यक्ति दर्शकों के समक्ष बोलने के क्षेत्र में कामयाबी के शिखर तक पहुँच सकता है।

Book 4. Rich Dad Poor Dad

शीर्षक – रिच डैड पुअर डैड
लेखक – रॉबर्ट कियोसकी
पुस्तक सार – पैसों के बारे में अमीर लोग अपने बच्चों को क्या सिखाते है, जो गरीब और मध्यम वर्ग के माता-पिता नहीं सिखाते !

पुस्तक के आकर्षण:

  • यह एक मिथक तोड़ती है कि अमीर बनने के लिए ज्यादा कमाना जरुरी नहीं है।
  • यह साबित करती है कि आपका घर कोई संपत्ति नहीं है।
  • माता-पिता को बताती है कि पैसे के बारे में उनके बच्चों को स्कूल में कुछ नहीं सिखाया जाता और इसलिए उन्हें स्कूल के भरोसे नहीं बैठना चाहिए।
  • सभी को साफ-साफ बताती है कि संपत्ति क्या है और दायित्व क्या है।
  • आपको यह सिखाती है कि भविष्य की आर्थिक सफलता के लिए अपने बच्चों को क्या सिखाएँ।

Book 5. The Top Five Regrets of the Dying

शीर्षक – द टॉप फाइव रिग्रेट्स ऑफ डाइंग।
लेखक – ब्रॉनी वेयर।
पुस्तक सार – ऑस्ट्रेलिया की ब्रॉनी कई वर्षो तक कोई काम तलाशती रही परन्तु कोई शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव नहीं होने के कारण उन्हें कोई काम नहीं मिला। फिर उन्होने एक हॉस्पिटल के पैलियाटिव केयर(जहां कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों से ग्रस्त मरीजों की पीड़ा को कम कर उन्हें राहत पहुंचाने पर ध्यान दिया जाता है) में काम किया। ब्रॉनी ने कई वर्षो तक मरीजों को काउंसलिंग करते हुए पाया की मरते हुए लोगो को कोई न कोई पछतावा जरूर होता है। ब्रॉनी बताती है कि, ऐसे तमाम लोगों से मैंने पूछा था कि क्या उन्हें अपनी जिंदगी में किसी बात का अफसोस है या कोई ऐसी बात जिसे वे मौका मिलने पर कुछ अलग तरह से करना चाहेंगे। जवाब में हर बार कुछ ऐसी बातें उभर कर सामने आईं, जिनमें काफी कुछ एक जैसा था। इनमें सबसे कॉमन पांच बातें ये थीं:

  1. काश, मैंने अपनी जिंदगी को अपनी तरह से जिया होता, न कि उस तरह जैसा दूसरों ने मुझसे उम्मीद की!
  2. काश, मैंने इतनी ज्यादा मेहनत नहीं की होती!
  3. काश, मैंने अपनी भावनाएं जताने की हिम्मत की होती!
  4. काश, मैंने अपने दोस्तों से संपर्क नहीं खत्म किया होता!
  5. काश, मैंने अपने को खुश रखा होता!

In conclusion यदि आपको Top 10 Motivational Books to Read से संबंधित यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये। यदि आप Personal  Career Counseling चाहतें हैं तो मुझसे संपर्क कर सकते है।