Five Career Planning Tips In Hindi- 5 बातें जो आपको करियर चुनाव के समय ध्यान रखनी चाहिए।

4 Min. Read

Five Career Planning Tips In Hindi. हर कोई अपनी जिंदगी में सफल होना चाहता है। हर किसी का सपना होता है कि वो कामयाब इन्सान बने। हर विद्यार्थी चाहता है कि पढाई करने के बाद उसके पास अच्छी सैलरी वाली जॉब हो एवं अच्छा पे- पैकेज हो। परन्तु इन सबके लिए आपको पहले से प्लानिंग करनी पड़ती है। इस प्लानिंग की शुरुआत 10 वीं कक्षा के बाद होती है। 10 वीं कक्षा के बाद आपको किसी विषय विशेष जैसे की साइंस, कॉमर्स एवं आर्ट्स आदि का चुनाव करना होता है जो आगे जाकर आपके करियर निर्माण की दिशा तय करते है। इसी आधार पर आप इंजीनियर, मेडिकल, सी.ए, सी.एस, एम.बी.ए, होटल मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग आदि कोर्सेज में दाखिले के लिए तैयारी करते है।

यंहा पर आपको यह समझना बहुत जरुरी है की आप किसी भी कोर्स का चुनाव कर रहे है तो क्यों कर रहे है। यदि आपको करियर चयन में लेकर कोई शंका है तो जल्दबाजी बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए एवं अच्छी तरह से सोच समझकर ही करियर का चयन करना चाहिए | आज मैं आपको ऐसी 5 बातें बताने वाला हूँ जिससे आपको करियर चयन में बहुत मदद मिलेगी.

Five Career Planning Tips In Hindi

Five Career Planning Tips In Hindi

1. Five Career Planning Tips In Hindi – करियर चुनाव रूचि के आधार पर हो –

आपका करियर का चुनाव आपकी रूचि के आधार पर होना चाहिए। आप कोनसा विषय पढ़ना चाहते है। जरुरी नहीं की हर कोई डॉक्टर या इंजीनियर बने। हो सकता है की आपकी रूचि पेंटिंग में हो तो आपको ग्राफ़िक डिज़ाइन में करियर बनाना चाहिए। यदि आप अपनी रूचि के मुताबिक करियर का चयन करेंगे तो आप ज्यादा दक्षता से काम कर पाएंगे एवं ज्यादा सफल बनेंगे। यंहा पर मैं सलाह देना चाहूंगा की आपको एक बार थ्री इडियट्स मूवी जरूर देखनी चाहिए।

2. Five Career Planning Tips In Hindi –दोस्तों की नक़ल नहीं करें-

हर विधार्थी की रूचि एवं क्षमता अलग-अलग होती है। हर किसी की पारिवारिक स्थिति भी अलग-अलग होती है। किसी को मैथ्स अच्छा लगता है, किसी को साइंस अच्छी लगती है एवं किसी को पेंटिंग में मजा आता है तो किसी को डांसर बनना अच्छा लगता है। जरुरी नहीं है की शर्मा जी का बेटा जो कर रहा है वो ही आप करें। जबरन ऐसे फील्ड में अपना समय बर्बाद नहीं करे जिसमे आपकी रूचि नहीं हो।

3. Five Career Planning Tips In Hindi –ट्रेंड को फॉलो नहीं करे –

आज के समय में ट्रेंड भारत में ट्रेंड बना हुआ है की पहले इंजीनियरिंग करो एवं उसके बाद एम.बी.ए करलो और उसके बाद किसी बैंक में नौकरी। आज के टाइम में ये युवाओ का ड्रीम करियर बना हुआ है। वो मुश्किल से अपनी रूचि एवं अपने पैशन के बारे में सोचते है। इस प्रकार हम एक गलत करियर का चुनाव कर लेते है और कुछ समय बाद हम उसमे पूरी दक्षता नहीं दिखा पातें है तथा कुंठित महसूस करने लगते हैं।

4. Five Career Planning Tips In Hindi –करियर काउंसलर की सहायता ले –

यदि आप करियर चयन को लेकर कंफ्यूज है तथा कोई निर्णय नहीं ले पा रहें है तो आपको करियर काउंसलर की सहायता जरूर लेनी चाहिए। एक करियर काउंसलर आपको ऐसे-ऐसे ऑप्शन्स बता सकता है जिनके बारे में आपको पता भी नहीं होता। कुछ करियर काउंसलर आपका एक साइकोमेट्रिक टेस्ट लेते है, जिससे आपकी रूचि एवं क्षमता का पता लगाकर उसके आधार पर आपको करियर चुनाव की सलाह दी जाती है। For example कुछ करियर काउंसलर की वेबसाइट निचे दे रहा हूँ –

  1. careerguide.com.
  2. iDreamCareer.com.
  3. Mindler.

5. खुद को अपडेट रखें –

कुछ समय पहले करियर के सिमित ऑप्शंस होते थे जैसे इंजीनियर, डॉक्टर, सिविल सर्विसेज, एवं एडवोकेट आदि। परन्तु आज के डिजिटल एवं व्यावसायिक युग ने करियर के बहुत सारे ऑप्शन्स खोल दिए है। इसलिए जहाँ से हो सके सीखे, न्यूजपेपर एवं मैगजीन्स आदि पढ़ें। इससे आपको नए-नए अवसरों के बारे में पता चलेगा एवं आप एक संतुलित करियर चुनाव कर पाएंगे|

6. पारिवारिक स्थिति –

रोजगार आज के युवा वर्ग की सबसे बड़ी चुनौती है। विशेष रूप से उन युवाओं के लिए जो किन्ही कारणों से 8वीं, 10 वीं या बहुत मुश्किल से 12वीं कक्षा में अध्ययन करते हुए आजीविका हेतु प्रयत्नशील है। उनके लिए रूचि एवं पैशन कोई मायने नहीं रखता है उनको सिर्फ आजीविका के लिए रोजगार चाहिए। यदि आप ऐसे युवाओ में से है तो मैं आपको सलाह दूंगा की 8वीं या 10वीं के बाद कोई डिप्लोमा या प्रोफेशनल कोर्स करना चाहिए जिससे आपको रोजगार भी मिल सकता है एवं यदि रोजगार नहीं भी मिले तो आप खुद का कोई व्यसाय कर सके।


In conclusion यदि आपको Five Career Planning Tips in Hindi से संबंधित यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये | यदि आप personal  career counselling चाहते है तो मुझसे संपर्क कर सकते है|


यदि आप इस पोस्ट में कुछ जोड़ना चाहतें हे तो कमेंट बॉक्स में शेयर कीजिये |

करियर गाइडेंस से संबंधित नवीन जानकारी अपने ईमेल बॉक्स में प्राप्त करने के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करे|

Leave a Comment